Herbs For Hair Growth In Hindi

बाल केरातिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। हम जो बाल देखते हैं और उनकी देखभाल करते हैं, वह वास्तव में मृत कोशिकाओं के अलावा और कुछ नहीं है। जो हिस्सा रह रहा है वह खोपड़ी के नीचे है और इसे कूप कहा जाता है। कूप के पास वसामय ग्रंथियां होती हैं जो बालों को जीवंत और चमकदार बनाती हैं। ये वसामय ग्रंथियां सीबम उत्पादन के आधार पर बालों को तैलीय या शुष्क बनाती हैं।

बालों के विकास के लिए जड़ी-बूटियों के उपयोग निम्नलिखित हैं: बालों के विकास के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के

बारे में पहली सकारात्मक बात यह है कि बाजार में मिलने वाली दवाओं की तरह इनसे जुड़े कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। यदि आपके पास बेजान बाल हैं, तो इसे अच्छे हर्बल तेल से मालिश के साथ बेहतर बनाया जा सकता है।

Conditions बालों को गहरी स्थितियों में मेहंदी लगाना। मेंहदी बालों के विकास के लिए एक बहुत ही पारंपरिक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार है। यह जड़ी बूटी उष्ण कटिबंध में उपलब्ध है। मेंहदी का उपयोग प्राकृतिक डाई के रूप में भी किया जाता है। मेंहदी को अन्य जड़ी-बूटियों जैसे कि आंवले, कॉफी और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है। यह मिश्रण बालों के झड़ने के लिए एक बहुत अच्छा इलाज है।

With अपने बालों की गर्म तेल से मालिश करें। एक ताजा हरा नारियल लें और बालों में नारियल के गर्म दूध की मालिश करें। इसे डेढ़ घंटे तक लगा रहने दें। इससे बाल मुलायम और स्वस्थ हो जाएंगे।

V हफ्ते में एक बार बालों पर एलो वेरा जेल का प्रयोग करें और अपने बालों को धोएं।

 बालों का झड़ना आमतौर पर संक्रमण के कारण होता है जो कूप को हानि पहुँचाता है। 5 मिनट तक उबले हुए नीम के पत्तों से बालों पर पानी के इस्तेमाल से आप इस संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं। नीम को एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक माना जाता है और यह बालों के शाफ्ट को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह रूसी को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है, जो बालों के झड़ने का एक कारण भी है।

 शहद में गर्म तेल और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर स्कैल्प में रगड़ना पड़ता है। इसे लगभग 15 मिनट के लिए खोपड़ी पर छोड़ दिया जाना चाहिए। यह बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

Gar कुचले हुए जैतून के पत्तों को सिरके में मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए। यह बालों के झड़ने के लिए एक महान उपाय है।

। शहद और अंडे की जर्दी से बना पेस्ट भी बालों के विकास के लिए उपयोग किया जाता है। अंडे से होने वाली बदबू का सामना करने के लिए नींबू के रस से बालों को रगड़ कर साफ किया जा सकता है।

डॉक्टर पोषक तत्वों से भरपूर आहारों की सलाह देते हैं जो बालों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। यदि आप बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे ‘विटामिन ए’ युक्त आहार शामिल करने चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, दूध, अंकुरित फलियां और सलाद खाएं। प्रोटीन युक्त आहार का सेवन बढ़ाएं और आप स्वाभाविक रूप से स्वस्थ बाल लेंगे जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

अच्छे बाल आपके व्यक्तित्व में सुंदरता बढ़ाते हैं और यह केवल एक स्वस्थ शरीर है जिसे सुंदर बालों के साथ कैप किया जा सकता है। पौष्टिक आहार और प्रोटीन युक्त आहार जो आपके स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ हैं, उन्हें खाने से आपकी चमक बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *